हमारे समानता सिद्धांत

हमने निम्नलिखित समानता सिद्धांत विकसित किए हैं जिनका हम पालन करने वाले सभी लोगों से अपेक्षा करते हैं:

पहुंच को बढ़ावा देना

अभिगम्यता ऐसी सेवाएं प्रदान करने के बारे में है जो:

  • लोग बहुत अधिक समय और पैसा खर्च किए बिना उपयोग कर सकते हैं
  • उनका उपयोग करने वाले लोगों की विभिन्न संस्कृतियों के प्रति संवेदनशील हैं।

सांस्कृतिक विविधता को महत्व देना

लोगों की अलग-अलग ज़रूरतें, विश्वास, मूल्य और क्षमताएँ होती हैं और उन अंतरों का सम्मान और प्रचार दोनों करने की आवश्यकता होती है। एक विविध सार्वजनिक चेहरा होने से हमें उन विभिन्न समुदायों के बीच विश्वास और विश्वास पैदा करने में मदद मिल सकती है जिन्हें हम निधि देना चाहते हैं, और एक विविध कार्यबल विचारों और प्रतिभाओं का एक समृद्ध मिश्रण उत्पन्न करता है। हम यह भी मानते हैं कि जब हमारे निर्णय लेने की संरचना समाज के विविध विचारों को प्रतिबिंबित करती है तो हम अधिक कुशल और प्रभावी होते हैं।

भागीदारी को बढ़ावा देना

हमारी नई नीतियों, प्रक्रियाओं और कार्यक्रमों को वास्तविक आवश्यकता के आधार पर विकसित किया जाना चाहिए। इसका मतलब है कि जो लोग उनसे प्रभावित होंगे, उन्हें उनके विकास में शामिल होना चाहिए। हम जानते हैं कि ऐसे समूह हैं जो परंपरागत रूप से कम प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए हमें उन समूहों के साथ काम करने की जरूरत है ताकि हम संरचनाएं स्थापित कर सकें और हमारे द्वारा किए जाने वाले कार्य को आकार देने में उन्हें अधिक सक्रिय भूमिका प्रदान कर सकें। इस तरह हम भागीदारी, खुलेपन और ईमानदारी को प्रोत्साहित करने में सक्षम हैं।

अवसर की समानता को बढ़ावा देना

हम मानते हैं कि कुछ समूहों को आमतौर पर रोजगार तक कम पहुंच का अनुभव होता है, प्रशिक्षण के कम अवसर होते हैं और कार्यबल में विशेष रूप से वरिष्ठ स्तर पर उनका प्रतिनिधित्व कम होता है। इसके अलावा, हम जानते हैं कि सभी समूहों की सेवाओं तक समान पहुंच नहीं है और सेवाओं को प्राप्त करने के उनके अनुभव खराब हो सकते हैं। हम मानते हैं कि खेल के मैदान को समतल करने के लिए हमें लोगों के साथ अलग व्यवहार करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि उन्हें रोजगार और सेवा के अवसरों में भाग लेने का समान अवसर मिल सके।

समावेशी समुदायों को बढ़ावा देना

एक एकजुट समुदाय वह है जहां लोग महसूस करते हैं कि वे संबंधित हैं, जहां उनके जीवन की सराहना की जाती है और उन्हें महत्व दिया जाता है, और जहां समान जीवन के अवसरों वाले लोग अलग-अलग पृष्ठभूमि के लोगों के साथ मजबूत, सकारात्मक संबंध विकसित करते हैं।

नुकसान और बहिष्कार को कम करना

हम उन पहलों को निधि देते हैं जो नुकसान और बहिष्करण के कारणों से निपटती हैं, और अपने धन को उन परियोजनाओं को निधि देने के लिए लक्षित करती हैं जो सबसे बड़े जोखिम वाले समूहों को शामिल करने में मदद करती हैं। वंचित और बहिष्कृत के बारे में हमारी समझ लोगों के भेदभाव के अनुभव जैसे कारकों को ध्यान में रखती है।

समानता के बारे में जानें

समानता के मुद्दों के बारे में पढ़ें जिन पर आपको परियोजनाओं को डिजाइन और चलाने पर विचार करना चाहिए

समानता के मामले (2011) (पीडीएफ, 368 केबी)

समानता मामले छोटे से मध्यम आकार के स्वैच्छिक या सामुदायिक क्षेत्र के संगठनों के लिए एक अच्छा अभ्यास मार्गदर्शिका है। गाइड को आवेदकों को समानता के मुद्दों के बारे में सोचने और उन्हें अपनी परियोजनाओं की योजना बनाने में शामिल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, चाहे वे नेशनल लॉटरी कम्युनिटी फंड (या किसी अन्य फंडर) के लिए आवेदन कर रहे हों। यह मार्गदर्शिका समानता को बढ़ावा देने और हमारे द्वारा फंड की जाने वाली परियोजनाओं में लोगों को भाग लेने के अवसरों को अधिकतम करने के हमारे अभियान का हिस्सा है। गाइड अक्टूबर 2011 में अद्यतन किया गया था।समानता मामलों का एक बड़ा प्रिंट संस्करण डाउनलोड करें

समानता की जानकारी - अनुदान धारक गाइड (2012) (पीडीएफ, 376 केबी)

हमारे अनुदान सेट अप और अनुदान प्रबंधन में हाल के परिवर्तन, हमें इस बात की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद करेंगे कि हमारी फंडिंग से कौन लाभान्वित हो रहा है और हमारी फंडिंग लोगों की व्यापक पहुंच तक कैसे पहुंच सकती है - जो समुदायों में वास्तविक सुधार लाने में मदद करने के लिए मौलिक है। और लोगों के जीवन की सबसे ज्यादा जरूरत है।

हम जानते थे कि हमारे कर्मचारियों और ग्राहकों को इन परिवर्तनों में सहायता के लिए सहायता की आवश्यकता होगी, इसलिए हमने अनुदान धारकों के लिए एक समानता सूचना मार्गदर्शिका तैयार की। मार्गदर्शिका बहुत सारे उदाहरण, डेटा स्रोतों के लिंक और बहुत सारे अच्छे अभ्यास प्रदान करती है। यह मार्गदर्शिका जनवरी 2012 में अद्यतन की गई थी।

उत्तरी आयरलैंड समानता

हम प्रकाशित करते हैंउत्तरी आयरलैंड के लिए समानता रिपोर्टउत्तरी आयरलैंड अधिनियम 1998 की धारा 75 के तहत हमारे कानूनी कर्तव्यों के अनुरूप, और हमारे समानता कार्य में महत्वपूर्ण विकास को संप्रेषित करने के लिए।